रविवार, 5 सितंबर 2010

सूखी वृद्ध-गंध

pratulvasistha71@gmail.com

आदमी 
जब अनुभवों से 
पक जाता है, 
शरीर से 
सूख जाता है. 
फिर वह 
समाज के लिए 
अधिक उपयोगी हो जाता है.
सफेदे की पत्तियों की तरह. 

पर आज 
युवाओं को क्या हुआ है 
वह अपनी हथेलियों पर 
नहीं मसलता अनुभव की पत्तियाँ. 

अपनी ऊर्जावान मांसपेशियों को देखकर 
वृद्धों के जर्जर शरीर से तुलना करने लगता है. 
सूँघ नहीं पाता वह 
तब, चहुँ ओर व्याप्त 
सूखी वृद्ध-गंध*. 


*सूखी वृद्ध-गंध — अनुभव [जीवनानुभव]
[यह टिप्पणी रूप में विकसित हुई थी और इसका श्रेय शेखर सुमन जी को है, जिनका लिंक है : 
http://i555.blogspot.com/2010/08/blog-post_29.html ]

5 टिप्‍पणियां:

  1. संवेदनशील हॄदय है आपके पास, तभी तो कविता रच लेते हैं।
    युवा ये नहीं जानते कि जो तन आज जर्जर हैं, कभी वे भी बल-सौष्ठव से शोभायमान थे।
    आभार प्रतुल जी, राह दिखाने के लिये।

    जवाब देंहटाएं
  2. प्रतुल जी आज का युवा तो सिर्फ अपनी हथेलियों पर भांग की कोमल पत्तियों को मसल कर गंजा बनाने में विश्वास रखता है.

    जवाब देंहटाएं
  3. आप हमेशा से यथार्थ के दर्शन कराते हैं. क्या भांग की पत्तियाँ कोमल होती हैं? क्या उससे ही गांजा बनता है? आपकी टिप्पणी ने ज्ञान में इजाफा किया.

    जवाब देंहटाएं
  4. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  5. संजय जी,
    इस रचना का श्रेय शेखर सुमन जी को है, उनकी एक कविता पढ़ी और उत्तर देने में यह टिप्पणी हो गयी.
    उनकी कविता में संवेदनशीलता का पैमाना कुछ ऐसा था कि उसने मेरे चिंतन को माप लिया. राह तो सुमन ने दिखायी. मैं तो उस सुख का भोक्ता हूँ.

    जवाब देंहटाएं

मेरे पाठक मेरे आलोचक

Kavya Therapy

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
नयी दिल्ली, India
समस्त भारतीय कलाओं में रूचि रखता हूँ.